उत्तराखंड

दिल्ली से यूपी होते हुए उत्तराखंड का सफर आसान, 12 किलोमीटर लंबी एलिवेटेड रोड तैयार

दिल्ली से अब उत्तर प्रदेश-यूपी होते हुए उत्तराखंड पहुंचने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। नेशनल हाईवे पर ट्रैफिक जाम के झाम से जल्द ही आराम मिलने वाला है। दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे के चौथे सेक्शन का काम पूरा होने वाला है।यहां बरसाती नदी के ऊपर 12 किलोमीटर लंबी एलिवेटेड रोड लगभग तैयार हो चुकी है। जुलाई महीने तक एक्सप्रेस-वे के एलिवेटेड रोड पर वाहन फर्राटा भरना शुरू कर देंगे। दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे का काम चार सेक्शन में बांटकर चल रहा है।

चौथा और आखिरी सेक्शन यूपी के गणेशपुर से देहरादून के आशारोड़ी चेक पोस्ट तक है, जिसकी कुल लंबाई (20 किमी) है। यहां एक्सप्रेस-वे का ज्यादातर हिस्सा राजाजी नेशनल पार्क की सीमा से होकर गुजरता है।इसलिए इस हिस्से में जंगली जानवरों की सुरक्षा के लिए बरसाती नदी के ऊपर 12 किमी लंबा एलिवेटेड फ्लाईओवर निर्माणाधीन है। यह एशिया सबसे लंबा वाइल्ड लाइफ कॉरिडोर भी होगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के इंजीनियर रोहित पंवार ने बताया कि चौथे सेक्शन का काम लगभग 90 फीसदी तक पूरा हो चुका है।

30 जून तक काम पूरा करने का लक्ष्य रखा है और जुलाई महीने से इस हिस्से में ट्रैफिक चलाने की तैयारी है। एलिवेटेड रोड सिर्फ वहीं बननी बाकी रह गया हैं, जहां पर क्रासिंग है, बाकी काम पूरा हो चुका है। दिसंबर 2024 तक दिल्ली से देहरादून तक परियोजना का पूरा करने का लक्ष्य है।

चार सेक्शन में बांटकर चल रहा है निर्माण कार्य
पहला सेक्शन दिल्ली के अक्षरधाम से लेकर बागपत तक है। यहां काम चल रहा है।
दूसरा सेक्शन बागपत से सहारनपुर तक है। यहां पर नया एक्सप्रेस-वे बनाया जा रहा है। 60 फीसदी काम हो चुका है।
तीसरा सेक्शन सहारनपुर से गणेशपुर तक है। यहां काम अंतिम चरण में है
चौथा सेक्शन गणेशपुर से आशारोड़ी तक है। यहां का काम भी लगभग पूरा हो चुका है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button