उत्तराखंड

अनिल बलूनी की उम्मीदवारी में इन कामों का रहा अहम रोल, BJP ने क्यों जताया भरोसा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उत्तराखंड की गढ़वाल लोकसभा सीट से अनिल बलूनी को चुनावी मैदान में उतारने का ऐलान किया है। भाजपा प्रत्याशी बनाए गए बलूनी ने राज्यसभा सांसद के रूप में उत्तराखंड को कई प्रोजेक्ट दिलाए। राज्यसभा सांसद के रूप में वे अन्य सांसदों पर भारी पड़े।

बलूनी का राज्यसभा सांसद के रूप में दो अप्रैल को कार्यकाल खत्म हो रहा है। वे भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख का दायित्व भी निभा रहे हैं। बलूनी ने सबसे पहले कोटद्वार, रामनगर और उत्तरकाशी अस्पतालों में आईसीयू के लिए अपने निधि से बजट जारी किया था। इसके बाद उन्होंने उत्तराखंड का प्रमुख त्योहार इगास को नई पहचान दिलाई। बाद में सरकार को इस पर्व पर सार्वजनिक अवकाश घोषित करना पड़ा। लैंसडौन में डॉप्लर राडार, उत्तराखंड के लिए दो ट्रेनों का संचालन, मोहंड में मोबाइल टावर लगाने और पौड़ी में तारामंडल बनाने के लिए अपनी निधि दी।

हाईकमान ने पहले ही दे दिए थे संकेत

भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी गढ़वाल सीट पर शुरू से ही टिकट के प्रबल दावेदार माने जा रहे थे। राज्यसभा के लिए उनको दोबारा न भेजकर पार्टी ने पहले ही संकेत दे दिए थे। बलूनी इससे पहले 2005 के विधानसभा उपचुनाव में कोटद्वार से चुनाव लड़ चुके हैं। गढ़वाल लोकसभा सीट के दावेदारों के लिए मौजूदा सांसद तीरथ रावत के साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत का भी नाम शामिल था।

-अनिल बलूनी, प्रत्याशी गढ़वाल लोकसभा सीट, ”गढ़वाल लोकसभा सीट पर पार्टी हाईकमान की ओर से विश्वास जताने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी शीर्ष नेतृत्व का आभार। भाजपा लोकसभा चुनावों में ऐतिहासिक प्रदर्शन कर 400 का आंकड़ा पार करने में सफल होगी।”

अनिल बलूनी का प्रोफाइल 

● नाम अनिल बलूनी

● जन्म 2 दिसंबर 1970

● पिता पीतांबर दत्त बलूनी

● गांव नकोट, पौड़ी गढ़वाल

● शिक्षा बी. कॉम

● वर्ष 2000 मे युवा मोर्चा प्रदेश महामंत्री

● 2002 कोटद्वार विधानसभा प्रत्याशी ( नामांकन तकनीकी कारण से निरस्त )

● 2005 मे सुप्रीम कोर्ट इलेक्शन पिटीशियन जीते कोटद्वार से उपचुनाव लड़ा )

● 2009 वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री उत्तराखंड सरकार

● 2012 प्रदेश प्रवक्ता भाजपा

● 2014 बनारस लोकसभा चुनाव मीडिया प्रबंधन

● 2015 से वर्तमान राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख भाजपा व मुख्य प्रवक्ता

● 2018 राज्यसभा सांसद उत्तराखंड

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button