उत्तराखंड

मॉनसून सीजन में सफर के दौरान अब नहीं होगी कोई टेंशन, यात्रियों के लिए बन रहा प्लान

मॉनसून सीजन को देखते हुए सड़कों की खुदाई पर रोक लगा दी गई है। जिलाधिकारी सोनिका ने सोमवार को सभी विभागों को इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने अभी रोड कटिंग के जो काम चल रहे हैं, उन्हें भी 30 जून तक पूरा करने को कहा है।देहरादून में बिजली लाइन अंडरग्राउंड करने से लेकर सीवरेज लाइन, पानी की लाइन बिछाने के काम के लिए भी अलग-अलग इलाकों में सड़कें खोदी जा रही हैं। जिलाधिकारी सोनिका ने कहा कि बरसात में सड़कों की खुदाई न हो, इसके लिए संबंधित विभागों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं कि वह सड़क खुदाई की नई अनुमति न दें।आमतौर पर नगर निगम और लोक निर्माण विभाग की ओर से यह अनुमति दी जाती है। डीएम ने कहा कि जो प्रोजेक्ट पहले से चल रहे हैं और रोड कटिंग की अनुमति पहले से है, उन्हें भी 30 जून तक काम पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

खतरनाक पुल चिन्हित होंगे
लोक निर्माण विभाग बरसात से पहले उत्तराखंड के सभी पुलों की जांच कर रहा है। इसके लिए सभी डिविजनों को निर्देश दिए गए हैं। असुरक्षित पुलों की पहचान करके वहां यातायात रोकने के निर्देश दिए गए हैं। पिछले वर्षों में बारिश के दौरान पुल क्षतिग्रस्त होने की घटनाएं घटी हैं।लोक निर्माण विभाग के सचिव डॉ. पंकज पांडेय ने बताया कि राज्यभर में पांच हजार के करीब छोटे-बड़े पुल हैं और इन सबकी जांच की जा रही है। सभी डिविजनों को इसके निर्देश दिए गए हैं। अभी तक ढाई हजार के करीब पुलों की जांच हो चुकी है। इसके पीछे मुख्य मकसद यह है कि यदि किसी पुल में कोई खामी हो तो उसे समय रहते ठीक किया जा सके।

पिछले साल असुरक्षित पाए गए थे 97 पुल
लोक निर्माण विभाग ने पिछले साल भी पुलों का ऑडिट किया था, जिसमें 97 पुल असुरक्षित पाए गए थे। लोनिवि सचिव डॉ. पंकज पांडेय ने बताया कि 97 में से 50 के करीब पुलों की मरम्मत कर ली गई है। जबकि, 30 के करीब पुलों के स्थान पर नए पुल स्वीकृत किए जा चुके हैं। 13 पुलों के स्थान पर नए पुल मंजूर करने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है।

जिलाधिकारी ने निर्माण कार्यों का जायजा लिया
देहरादून। जिलाधिकारी सोनिका ने मंगलवार शाम शहर में निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने अफसरों से कहा कि जहां निर्माण कार्य पूरे हो गए हैं, वहां से तत्काल निर्माण सामग्री हटाकर सड़क को समतल कर दें। साथ ही आसपास के गड्ढों का भी भरान कर दें।डीएम ने सहारनपुर चौक से भंडारीबाग तक चल रहे कार्यों का निरीक्षण करने के साथ ही कारगी चौक के पास एसटीपी निर्माण का भी निरीक्षण किया। उन्होंने तय मानकों के अनुसार ही निर्माण करने की हिदायत दी। डीएम ने अफसरों और निर्माण कर रही एजेंसियों से कहा कि निर्माण कार्यों की वजह से लोगों को परेशानी न हो इसका ध्यान रखें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button