उत्तराखंड

बरसाती मौसम में अब डेंगू का भी मंडराया खतरा, छात्रों के लिए जारी हुई जरूरी गाइडलाइन

मॉनसून में बारिश के के बीच डेंगू पर भी अलर्ट जारी किया गया है। स्कूली छात्रों के लिए विशेष तौर से एडवाइजरी जारी की गई है। स्कूल, मदरसे और आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को पूरी बाजू की यूनिफार्म में आना होगा। डेंगू और चिकनगुनिया के खतरे के बीच शिक्षा विभाग ने सोमवार को यह आदेश जारी किया है।मुख्य शिक्षा अधिकारी प्रदीप रावत की ओर से कहा गया कि सभी स्कूलों को इसका पालन करना होगा। साथ ही यह भी कहा कि जो बच्चे फुल बाजू की यूनिफार्म में नहीं आएंगे उनको स्कूल में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। मुख्य शिक्षा अधिकारी ने बताया कि बरसात से लेकर नवंबर तक डेंगू और चिकनगुनिया का खतरा सबसे ज्यादा रहता है।

आशाओं को कई जगह मिला डेंगू का लार्वा
डेंगू की रोकथाम एवं लार्वा उन्मूलन समेत जागरूकता के लिए सोमवार से जिलेभर में आशाओं ने सघन सर्विलांस एवं जागरूकता अभियान शुरू कर दिया। सैकड़ों आशाएं घर-घर पहुंची और कई जगह मिले लार्वा को नष्ट कर लोगों को जागरूक किया। सीएमओ डॉ. संजय जैन ने बताया कि अभियान के तहत पूरे मानसून सीजन में आशाएं घर-घर दस्तक देकर लोगों को जागरूक करेंगी और विभिन्न क्षेत्रों में लार्वासाइट को नष्ट करेंगी। दैनिक रिपोर्ट जनपद स्तर पर भेजी जाएगी। नगर निगम के साथ समन्वय स्थापित कर लार्वासाइट को नष्ट करने का कार्य किया जाएगा।

ये भी निर्देश दिए
-परिसर में कहीं भी वर्षा जल अथवा अन्य किसी भी प्रकार का जल भराव या ठहराव न होने दें।
-एनसीसी,एनएसएस के छात्र-छात्राएं और कक्षा 9 से 12 के सभी छात्र-छात्राएं अपने घर के आस-पास भी जल भराव एवं बीमारी के प्रसार के रोकथाम के लिए जागरूकता फैलाएंगे।
-प्रधानाचार्य प्रतिदिन प्रार्थना स्थल में शिक्षा विभाग के दिशा-निर्देशों का अनुपालन कराएंगे। जिसकी जानकारी खंड शिक्षा अधिकारी को देंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button