उत्तराखंड

जागेश्वर धाम में भी उमड़े भक्त, 18 मई से शटल सेवा; यह होगा फायदा

गर्मी बढ़ने के साथ जागेश्वर धाम में भी श्रद्धालुओं की आमद बढ़ने लगी है। इससे यातायात के साथ अन्य व्यवस्थाएं प्रभावित हो रही हैं। श्रद्धालुओं को दिक्कत न हो और व्यवस्थाएं विधिवत चलती रहें इसके लिए रविवार को जागेश्वर में मंदिर समिति, प्रशासन और पुलिस की बैठक हुई। बैठक में निर्णय लिया गया कि 18 मई से धाम से शटल सेवा शुरू की जाएगी।इन दिनों जागेश्वर धाम में प्रतिदिन सैकड़ो श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। वीकेंड में यह सख्या और अधिक बढ़ रही है। इससे जाम के साथ अन्य व्यवस्थाएं तरीके से संचालित नहीं हो पा रही हैं। रविवार को एसडीएम भनोली एनएस नगन्याल की अगुवाई में, प्रशासन और पुलिस की बैठक हुई। बैठक में निर्णय लिया गया कि 18 मई से शटल सेवा शुरू होगी। आरतोला के पास ही वाहन को रोक लिया जाएगा।

यहां मंदिर समिति और प्रशासन की ओर से पार्किंग संचालित की जाएगी। यहीं से श्रद्धालुओं को शटल सेवा से जागेश्वर धाम ले जाया जाएगा। वीकेंड में शटल सेवा में 20 वाहन लगाए जाएंगे। अन्य दिनों 12 वाहनों को संचालित करने की व्यवस्था होगी। जबकि, रात में दो वाहन ही शटल सेवा के तहत संचालित किए जाएंगे।जागेश्वर धाम में बनाई गई अस्थाई चौकी में तैनात दस होमगार्ड, तीन सिपाही और एक एएसआई के ऊपर सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी होगी। जबकि आरतोला के पास भी जवानों को तैनात किया जाएगा। बैठक में प्रबंधक ज्योत्सना पंत ने बताया कि बैठक में लिए गए सभी निर्णय 18 मई से लागू कर दिए जाएंगे। ्

जीरो जोन रहेगा मंदिर परिसर
बैठक में निर्णय लिया गया कि मंदिर परिसर जीरो जोन रहेगा। आरतोला से शटल सेवा के तहत चलने वाले वाहन मंदिर से करीब सौ मीटर दूर विनायक चौक में रोक दिए जाएंगे। यहां से श्रद्धालु पैदल ही मंदिर पहुंचेंगे। यही व्यवस्था वापसी के लिए भी होगी। श्रद्धालुओं के वाहन आरतोला में पार्क होंगे। पार्किंग शुल्क मंदिर समिति और प्रशासन की ओर से तय किया जाएगा।

सौ मीटर के दायरे से अवैध कब्जा हटाने पर चर्चा

मंदिर के बाहर सड़क पर कई लोग अवैध रूप से कब्जा कर फड़ व अन्य का संचालन कर रहे हैं। इससे जाम के साथ ही व्यवस्था भी बिगड़ रही है। बैठक में अवैध कब्जों और फड़ हटाने पर भी चर्चा की गई। ताकि सड़क खाली रहे और श्रद्धालुओं की भीड़ की आवाजाही में किसी प्रकार की दिक्कत न हो।

रविवार को रही भारी भीड़
वीकेंड के अवकाश पर रविवार को जागेश्वर धाम में भारी भीड़ रही। अनुमान के मुताबिक धाम में करीब पांच हजार श्रद्धालु पहुंचे। अभी शटल सेवा शुरू नहीं हुई है। इससे रविवार को व्यवस्थाएं बनाने में अस्थाई चौकी में तैनात पुलिस कर्मियों व होमगार्ड के जवानों को मशक्कत करनी पड़ी।गर्मी बढ़ने के साथ जागेश्वर धाम में पर्यटकों की आवाजाही भी बढ़ गई है। श्रद्धालुओं को परेशानी न हो इसके लिए आरतोला से शटल सेवा शुरू करने का निर्णय लिया गया है। 18 मई से जागेश्वर धाम का सौ मीटर का दायरा वाहनों के लिए जीरो जोन रहेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button