उत्तराखंड

बदरीनाथ धाम में 3 किलोमीटर लंबी लाइन के बाद भी नहीं डिगी आस्था, भक्तजनों ने किए दर्शन

बदरीनाथ में श्रद्धालुओं को तीन किलोमीटर लाइन में लगकर भगवान के दर्श करने पड़े। शनिवार शाम से ही बड़ी तादात में यात्रियों का बदरीनाथ में आना शुरू हो गया था। रविवार को भगवान की एक झलक देखने के लिए बदरीनाथ मंदिर के सिंहद्वार से लेकर दर्शन पथ पर यात्रियों की तीन किलोमीटर लंबी लाइन लगी रही।बदरीनाथ धाम में रविवार को मौसम का मिजाज भी कुछ बिगड़ा रहा। बारिश के बावजूद श्रद्धालु बरसाती ओढ़े दर्शन के लिए कतार में खड़े दिखे और दर्शन के लिए अपनी बारी की प्रतीक्षा करते रहे। बारिश के दौरान बरसाती पहने श्रद्धालु लाइन में लगे रहे।

बीते शनिवार को जहां बदरीनाथ में 21 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। वहीं रविवार को बदरीनाथ धाम में 28,055 यात्रियों ने दर्शन किए। भगवान के दर्शन के लिए यात्रियों की लाइन इंद्रधारा गांव से आगे तक लगी।बदरीनाथ में 12 वर्षों से साधना रत साधु रघुनाथ दास का कहना है कि 2012 के बाद पहली बार यात्रियों की इतनी संख्या बदरीनाथ में दर्शन के लिए वे देख रहे है। बदरीनाथ के स्थानीय निवासी बदरी लाल बताते हैं कि अभी तक नाग नागिन स्थल तक ही दर्शन के लिए यात्रियों की लाइन लगती थी।

चारधाम में आए यात्री

धाम रविवार को अब तक
केदारनाथ 34893 2,81,713
बदरीनाथ 28055 1,20,757
यमुनोत्री 14135 1,25,608
गंगोत्री 11067 1,12,508

बाबा केदार के दर्शन को उमड़ रहे सबसे ज्यादा श्रद्धालु
चारधाम यात्रा में केदारनाथ धाम की यात्रा पर ज्यादा श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। 10 मई से शुरू हुई यात्रा में अब तक आए श्रद्धालुओं में करीब 45 फीसदी केदारनाथ मंदिर में आए हैं। जबकि बाकी 55 फीसदी श्रद्धालुओं ने बदरीनाथ धाम, गंगोत्री, यमुनोत्री मंदिर के दर्शन किए हैं।15 किमी के मुश्किल पर्वतीय रास्ते पर हर-हर महादेव के नारे लगाते हुए हर दिन हजारों श्रद्धालु केदारनाथ पहुंच रहे हैं। रविवार देर शाम तक चारधाम में छह लाख 40 हजार 586 श्रद्धालु दर्शन कर चुके थे। इनमें अकेले केदारनाथ में 2.81 लाख श्रद्धालु आए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button