उत्तराखंड

प्रधानमंत्री मोदी से मिले मुख्यमंत्री धामी, बिजली और रोपवे परियोजनाओं का मुद्दा उठाया

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शिष्टाचार भेंट के दौरान पन बिजली और रोपवे परियोजनाओं का मुद्दा उठाया। सीएम ने सोनप्रयाग-गौरीकुंड-केदारनाथ, गोविंद घाट-हेमकुंड साहिब और काठगोदाम-नैनीताल रोपवे परियोजनाओं को विकास एवं संचालन के लिए राज्य सरकार को हस्तांतरित करने का अनुरोध किया।

इन तीनों परियोजनाओं पर एनएचएआई काम कर रही है।सीएम ने उत्तराखंड के विकास में प्रधानमंत्री के निरंतर मिल रहे मार्गदर्शन और सहयोग के लिए आभार जताया। उन्होंने पीएम से 2123 मेगावाट क्षमता की 21 जल विद्युत परियोजनाओं के विकास एवं निर्माण की अनुमति देने का अनुरोध किया। कहा, इन परियोजनाओं के लिए विशेषज्ञ समिति ने भी सिफारिश की है। उन्होंने केंद्र सरकार की क्षेत्रीय संपर्क योजना (आरसीएस) के तहत हवाई सेवाओं का मुद्दा भी उठाया।

हवाई सेवा दोबारा संचालित करने को आग्रह

सीएम धामी ने पीएम से देहरादून-गौचर-देहरादून और देहरादून-चिन्यालीसौंड-देहरादून की हवाई सेवा दोबारा संचालित करने को नागरिक उड्डयन मंत्रालय को निर्देशित करने का आग्रह किया। सीएम ने पीएम से कहा, उत्तरकाशी जिले के चिन्यालीसौंड हवाई पट्टी पर छोटे विमान संचालन की अनुमति के लिए संबंधित मंत्रालय को दिशा-निर्देश देने का अनुरोध किया।

उन्होंने कुमाऊं एवं गढ़वाल को जोड़ने के लिए 256.9 किमी खैरना-रानीखेत- बंगीधार-बैजरों मोटरमार्ग और 189 किमी लंबे काठगोदाम-भीमताल लोहाघाट-पंचेश्वर मोटर मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग अधिसूचित करने का भी आग्रह किया। सीएम ने पीएम से देहरादून रिंग रोड़ की अवशेष लंबाई की स्वीकृति का भी अनुरोध किया।

राजधानी में वाहनों का दबाव कम करने के लिए 51.59 किमी की रिंग रोड का निर्माण प्रस्तावित है। इसमें से आशारोडी से झाझरा तक 12 किमी रोड बनाई जा रही है।

हरियाणा जीत पर बधाई, बाबा केदार का दिया प्रसाद

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को हरियाणा विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत पर बधाई दी। कहा, ये जीत उनके नेतृत्व में आम जन के विश्वास को प्रदर्शित करती है। उन्होंने प्रधानमंत्री को केदारनाथ मंदिर की प्रतिकृति और बाबा केदारनाथ का प्रसाद भी भेंट किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button