उत्तराखंड

चमोली के बाद उत्तरकाशी में सांप्रदायिक तनाव, दो समुदाय के लोग आमने-सामने; क्या वजह?

विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने उत्तरकाशी जिला मुख्यालय में बाहरी राज्यों से आये व्यक्तियों द्वारा अवैध अतिक्रमण को लेकर जिलाधिकारी डॉ..मेहरबान सिंह बिष्ट को ज्ञापन सौंपकर आवश्यक कार्रवाई किए जाने की मांग की है। दूसरी ओर, चमोली जिले के थराली में भी विश्व हिन्दू परिषद, बजरंग दल, व्यापार संघ समेत स्थानीय लोगों ने जुलूस निकाला।

विश्व हिंदू परिषद के जिला महामंत्री कीर्ति सिंह महर के नेतृत्व में जिलाधिकारी को शु्क्रवार को ज्ञापन प्रेषित किया। जिसमें उत्तरकाशी में बने एक धार्मिक स्थल को लेकर बताया गया है कि सूचना में मिली जानकारी में यहां कोई धार्मिक स्थल नहीं बना है।साथ ही बाहरी राज्यों से आये लोगों के द्वारा बढ़ी मात्रा में सरकारी भूमि पर अवैध अतिक्रमण किया गया है। और अतिक्रमण की प्रक्रिया निरन्तर जारी है। जिसके कारण उत्तरकाशी में बड़ी मात्रा में लैंड जिहाद कर डेमोग्राफी बदलने की साजिश हो रही है।उन्होंने ऐसे लोगों को चिन्हित कर आवश्यक कार्रवाई करने की मांग की है। ज्ञापन देने वालों में प्रदीप पंवार, अभिषेक नेगी, सुशील शर्मा, ज्योति रतूड़ी, मुनेन्द्र रावत, सचेन्द्र परमार आदि शामिल रहे।

उत्तरकाशी में 24 को प्रस्तावित रैली रुकवाने की मांग

सोशल मीडिया में उत्तरकाशी के धार्मिक स्थल निर्माण को अवैध ठहराने का भ्रम फैलाने और 24 अक्तूबर को प्रस्तावित रैली को रुकवाने की मांग को लेकर अल्पसंख्यकों ने शुक्रवार को जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा।

अल्पसंख्यक समुदाय के इश्तियाक अहमद, इरसाद कुरैशी, अकरम बेग, वसीम अहमद, नासीर शेख, नसीर खान आदि ने बताया कि मौजूदा समय में सोशल मीडिया में धार्मिक स्थल के निर्माण को गलत ठहराकर भ्रम फैलाया जा रहा है।अल्पसंख्यकों को सुरक्षा प्रदान करते हुए उन्होंने प्रशासन से दुष्प्रचार और प्रस्तावित रैली को रूकवाने का आग्रह किया है।

दोनों पक्षों से मांगों को लेकर ज्ञापन मिले हैं। मामला गंभीर है। माहौल बिगाड़ने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। संबंधित इलाके के एसडीएम मामले में जांच कर रहे हैं नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट, जिलाधिकारी

जुलूस निकाल कर प्रशासन को दी चेतावनी

चमोली जिले के थराली में शुक्रवार को विश्व हिन्दू परिषद, बजरंग दल, व्यापार संघ समेत स्थानीय लोगों ने जुलूस निकाला। रैली में उन लोगों को क्षेत्र से बाहर करने की बात कही गई जो माहौल खराब करने का प्रयास कर रहे है।

जुलूस निकालने के दौरान बाजार कुछ देर के लिए बंद रखा गया। मांगे न मानने पर प्रदर्शनकारियों ने सप्ताह भर बाद आंदोलन करने की चेतावनी दी है। बाजार के मुख्य चौराहे पर आयोजित सभा को संबोधित करते हुए वक्ताओं के कहा कि बीते दिनों थराली में नाई का काम कर रहे बाहरी युवक द्वारा अश्लील वीडियो वायरल किया गया।

जिसके बाद यहां के सामाजिक संगठनों ने प्रशासन को सात दिन का समय देते हुए मांगों के निराकरण की बात कही थी। सात दिन पूरे होने के बाद भी उनकी मांगों पर कार्रवाई नहीं हुई जिस कारण लोगों में गुस्सा है।

वक्ताओं ने कहा कि प्रशासन को दोबारा ज्ञापन दिया गया है। ज्ञापन में मूल रूप से यहां रह रहे बाहरी लोगों को छोड़कर अन्य बाहरी लोगों को थराली से बाहर करने और 2013 की आपदा में मुआवजा लेने वाले बाहरी लोगों को विस्थापित स्थानों पर भेजे जाने की मांग की गई है।

प्रदर्शनकारियों में बजरंग दल थराली के संयोजक भरत शाह, विहिप थराली के अध्यक्ष आनंद सिंह, भाजपामहामंत्री अनिल देवराडी, महिपाल सिंह भंडारी, भाजपा के वरिष्ठ नेता गंगा सिंह बिष्ट, व्यापार संघ अध्यक्ष संदीप रावत, पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष कृष्णा रावत, व्यापारी नेता जगदीश पंत, सरपंच वीरेंद्र सिंह, गंभीर सिंह, हरेन्द्र सिंह, जसपाल आदि मौजूद रहे।

थराली क्षेत्र में पुलिस ने फ्लैग मार्च निकाला

थाना थराली क्षेत्र में पुलिस द्वारा लगातार फ्लैग मार्च कर स्थानीय निवासियों से शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने की अपील की जा रही है। इस मार्च का आयोजन ऐसे समय में किया गया जब समाज में साम्प्रदायिक ताने-बाने को प्रभावित करने वाले तत्व सक्रिय हो रहे थे। पुलिस की टीमों ने नगर के विभिन्न क्षेत्रों में घूमकर आम जनता को जागरूक करने का प्रयास किया।

जिलाधिकारी को भेजी जाएगी सत्यापन की रिपोर्ट

थराली के उप जिलाधिकारी अबरार अहमद ने बताया कि बाहरी लोगों के सत्यापन के लिए तहसीलदार थराली, थाना प्रभारी थराली और नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी की एक कमेटी का गठन किया गया है। जो यहां पर बाहरी लोगों का सत्यापन का कार्य कर रहे हैं। सत्यापन का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। 22 अक्तूबर तक इसकी रिपोर्ट बनाकर जिलाधिकारी को भेज दी जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button