धर्म संस्कृति
Trending

सऊदी में दिखा रमजान का चांद, भारत में 12 मार्च से शुरू होंगे रोजे, साथ ही जानें क्यों खास है रमजान?

Ramadan 2024 Date in India: सऊदी में दिखा रमजान का चांद, भारत में 12 मार्च से शुरू होंगे रोजे
Ramadan 2024 chand sighting: सऊदी अरब में रमजान का चांद दिख गया है. ऐसे में सऊदी अरब में कल यानी 11 मार्च से रमजान की शुरुआत होने वाली है. भारत में 12 मार्च से रोजे रखे जाएंगे. सही तारीख और टाइम जानने के लिए पढ़ें ये लेख.

आमतौर पर, रमजान का चांद सबसे पहले सऊदी अरब में दिखता है जिसके एक दिन बाद भारत के कुछ हिस्सों के साथ-साथ कुछ पश्चिमी देशों में देखा जाता है. भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और अन्य देशों में चांद एक ही दिन देखा जाता है.

रमजान 2024 का चांद आज रात यानी 10 मार्च, 2024 को दुनिया के कुछ हिस्सों में देखे जाने की उम्मीद थी, जिसके बाद सऊदी अरब में रमजान 2024 का अर्धचंद्र देखा गया है. इसलिए सऊदी में पवित्र रमजान का पहला रोजा सोमवार 11 मार्च 2024 को है. यहां पर सभी मस्जिदों में तरावीह आज से ही शुरू हो गई है.

सऊदी अरब के साथ ही संयुक्त अरब अमीरात, ब्रिटेन, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में कल सोमवार, 11 मार्च को रमजान 2024 का पहला रोजा रखा जा रहा है. भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और अन्य दक्षिण एशियाई देशों में रमजान एक दिन बाद शुरू होगा यानी 11 मार्च की शाम से तरावीह होगी और 12 मार्च को पहला रोजा रखा जाएगा.

क्यों खास है रमजान?

इस्लाम धर्म में रमजान का महीना सबसे पाक माना जाता है. इस पूरे महीने मुस्लिम लोग रोजा यानी उपवास रखते हैं और अपना ज्यादा समय अल्लाह की इबादत में बिताते हैं. मुसलमान अल्लाह का शुक्रिया अदा करते हुए इस महीने के आखिर में ईद-उल-फितर मनाते हैं, जिसे मीठी ईद भी कहा जाता है. मुस्लिम मान्यताओं के मुताबिक रमजान का महीना इसलिए इतना पाक माना गया है क्योंकि इस महीने में पैगंबर मोहम्मद साहब को साल 610 में लैलतुल-कद्र के मौके पर इस्लाम धर्म की पवित्र किताब कुरआन शरीफ मिली थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button