उत्तराखंड

बसपा के फैसले पर टिकी BJP-कांग्रेस की नजर, इन संसदीय सीटों पर उम्मीदवारों का इंतजार

लोकसभा चुनाव के लिए बुधवार से नामांकन की प्रकिया शुरू हो जाएगी, लेकिन बसपा अब तक राज्य की पांच में से एक भी सीट पर अपना प्रत्याशी तय नहीं कर पाई। सूत्रों के अनुसार गढ़वाल, टिहरी और अल्मोड़ा सीट पर पार्टी को ज्यादा उलझन नहीं है।

केवल हरिद्वार और नैनीताल सीट को लेकर ही माथापच्ची ज्यादा है। सूत्रों के अनुसार मंगलवार को भी लखनऊ में पार्टी के शीर्ष नेताओं ने सीटवार मंथन किया, लेकिन किसी नतीजे पर नहीं पहुंचे। बसपा हाईकमान के फैसले का इंतजार न केवल बसपा कार्यकर्ता कर रहे हैं, बल्कि भाजपा और कांग्रेस ज्यादा बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

दरअसल, उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीटों में खासकर हरिद्वार ऐसी सीट है जहां बसपा शुरू से सबसे ज्यादा मजबूत रही है। बसपा भले ही अब तक यहां लोकसभा का कोई चुनाव नहीं जीती है, लेकिन जीत-हार में अहम भूमिका निभाती आई है।

यदि बसपा अपने पारंपरिक राजनीतिक समीकरण अथवा सोशल इंजीनियरिंग के फार्मूले के अनुसार फैसला लेती है तो दोनों सूरतों में यह स्थानीय समीकरणों को प्रभावित करेगा। बसपा के रणनीतिकार इस बात को समझते भी हैं।

इसलिए बिना किसी जल्दबाजी के पैनल के हर नाम को जांचा जा रहा है। एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने बताया कि प्रदेश संगठन से भेजे गए पैनल में शामिल प्रत्याशियों की सभी पहलुओं को देखते हुए समीक्षा की जा रही है। खासकर हरिद्वार और टिहरी सीट पर चौंकाने वाला नाम तय हो सकता है।

हरिद्वार में ‘हाथी’ हमेशा रहा मजबूत
राज्य गठन के बाद से हुए चार लोकसभा चुनाव में बसपा का वोट रिकार्ड अपेक्षाकृत काफी बेहतर रहा है। वर्ष 2004 में बसपा को हरिद्वार सीट पर एक लाख 19 हजार 672 वोट मिले थे। वर्ष 2009 के लोकसभा चुनाव में बसपा प्रत्याशी एक लाख 81 हजार 296 वोट पाए थे।

वर्ष 2014 की मोदी लहर में बसपा का वोट प्रतिशत जरूर कम हुआ था। इसके बावजूद बसपा के खाते में एक लाख 13 हजार 663 वोट आए थे। वर्ष 2019 में हुए चौथे लोकसभा चुनाव में बसपा प्रत्याशी एक लाख 73 हजार 528 वोट पाने में कामयाब रहे।

हाईकमान के फैसले के बाद होगी घोषणा
बसपा के प्रदेश अध्यक्ष चौधरी शीशपाल सिंह ने मंगलवार को ‘हिन्दुस्तान’ से बातचीत में कहा कि हाईकमान के स्तर पर सीटवार मंथन किया जा रहा है। जैसे ही हाईकमान की अनुमति मिलेगी, प्रत्याशियों की घोषणा कर दी जाएगी। उन्होंने दावा किया कि इस लोकसभा चुनाव में बसपा का प्रदर्शन शानदार रहेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button