उत्तराखंड

बीजेपी प्रत्याशी माला राज्यलक्ष्मी शाह का चुनावी खर्चा करेगा हैरान, वोटरों को लुभाने के लिए करोड़ों खर्च

उत्तराखंड लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी, कांग्रेस सहित अन्य राजनीतिक दलों के नेता वोटरों को लुभाने के लिए जमकर पसीना बहा रहा हैं। चुनावी रैली से लेकर जनसंपर्क अभियान पर जोरों पर है। उत्तराखंड की गढ़वाल, हरिद्वार, नैनीताल समेत पांचों संसदीय सीटों पर 55 प्रत्याशियों के बीच जंग है।

इसी के बीच प्रत्याशियों के चुनावी खर्चे को लेकर एक हैरान करने वाली खबर सामने आई है। टिहरी से बीजेपी प्रत्याशी माला राज्यलक्ष्मी शाह का चुनावी खर्चा एक करोड़ रुपये के पार पहुंच गया है।  टिहरी लोकसभा सीट पर भाजपा और कांग्रेस समेत सभी 11 प्रत्याशी अब तक 1.56 करोड़ रुपये खर्च कर चुके हैं।

अकेले 1.16 करोड़ रुपये भाजपा प्रत्याशी माला राज्यलक्ष्मी शाह के चुनाव प्रचार पर खर्च हुए। बाकी 10 प्रत्याशियों ने अभी तक 40.55 लाख रुपये ही खर्चे। सभी प्रत्याशियों के कुल खर्च के मुकाबले माला के प्रचार पर तीन गुना ज्यादा रकम खर्च हो चुकी है।

निर्वाचन आयोग की टीमें चुनाव प्रचार में प्रत्याशियों और पार्टी के खर्च का लगातार आकलन कर रही हैं। आयोग के जुटाए ब्योरे के मुताबिक, टिहरी सीट पर भाजपा अपने पार्टी खाते से 51.34 लाख रुपये और प्रत्याशी के खाते से 64.83 लाख रुपये अब तक खर्च कर चुकी है।

भाजपा के मुकाबले कांग्रेस के पार्टी खाते से अभी तक टिहरी सीट पर सिर्फ 2.49 लाख रुपये ही खर्च हुए। कांग्रेस प्रत्याशी गुनसोला व्यक्तिगत तौर पर 19.23 लाख रुपये प्रचार पर खर्च कर चुके हैं। निर्वाचन आयोग की ओर से प्रत्याशियों के नामांकन के बाद से नौ अप्रैल तक हुए खर्च को इस ब्योरे में शामिल किया गया है।

इन दलों ने अब तक नहीं किया कोई खर्च
टिहरी सीट पर बसपा, राष्ट्रीय उत्तराखंड पार्टी, भारतीय राष्ट्रीय एकता दल, पीपल्स पार्टी ऑफ इंडिया के प्रत्याशी भी चुनाव मैदान में हैं, लेकिन इन चारों पार्टियों के खाते से कोई भी रकम चुनाव प्रचार पर अभी तक खर्च नहीं हुई है।

बसपा के नेमचंद 3.49 लाख, पीपल्स पार्टी ऑफ इंडिया के रामपाल सिंह 2.76 लाख रुपये, राष्ट्रीय उत्तराखंड पार्टी के नवनीत सिंह गुसाईं 71484 रुपये, भारतीय राष्ट्रीय एकता दल के ब्रजभूषण करनवाल 13 हजार व्यक्तिगत खाते से खर्च कर पाए हैं।

बॉबी ने 10 लाख खर्चे
भाजपा-कांग्रेस को छोड़कर बाकी प्रत्याशियों में प्रचार पर खर्च करने में निर्दलीय बॉबी पंवार आगे हैं। वे इस चुनाव में 10.20 लाख रुपये खर्च कर चुके हैं। सबसे कम निर्दलीय प्रत्याशी सुदेश तोमर और भारतीय राष्ट्रीय एकता दल के ब्रजभूषण करनवाल ने 13-13 हजार रुपये ही खर्च किए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button