उत्तराखंड

लोकसभा चुनाव के रिजल्ट का सभी को इंतजार, उत्तराखंड की इन दो सीटों पर सबसे पहले आएगा परिणाम

लोकसभा चुनाव के लिए मतदान संपन्न हो गया है अब हर किसी की नजरें चार जून को आने वाले नतीजों पर टिकीं हुई हैं। चार जून की सुबह आठ बजे से पूरे देश में मतगणना शुरू हो जाएगी। उत्तराखंड में भी अब मतगणना को लेकर तैयारियां हो रही हैं। प्रदेश में कुल 334 टेबल पर ईवीएम से काउंटिंग होगी।

इन दो सीटों पर सबसे पहले आएगा परिणाम

उत्तराखंड की दो सीटों पर सबसे पहले परिणाम आएगा। हॉट सीट टिहरी लोकसभा सीट और नैनीताल लोकसभा पर सबसे पहले परिणाम आएगा। जबकि हॉट सीट गढ़वाल लोकसभा सीट का परिणाम देरी से आएगा। इसके साथ ही अल्मोड़ा का परिणाम भी थोड़ी देरी से आएगा। जिसके पीछ का कारण पोस्टल बैलेट की गिनती है। जबकि हॉट सीट हरिद्वार लोकसभा सीट का परिणाम सबसे अंत में आएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि राउंड बढ़ाने की वजह से इसमें समय लग सकता है।

334 टेबल पर ईवीएम से होगी काउंटिंग

उत्तराखंड में मतगणना के लिए चुनाव आयोग ने मतगणना की तैयारी लगभग पूरी कर ली है। प्रदेश में ईवीएम से 334 टेबल पर काउंटिंग होगी। जबकि पोस्टल बैलेट से काउंटिंग के लिए 884 टेबल लगेंगे। हर टेबल पर एक एआरओ तैनात होगा। आपको बता दें कि प्रदेश में सबसे पहले पोस्टल बैलेट से काउंटिंग होगी। जबकि साढ़े आठ बजे से काउंटिंग शुरू होगी।

एक से दो बजे के बीच आएगा इन दो सीटों का परिणाम

मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. बीवीआरसी पुरुषोत्तम के मुताबिक टिहरी लोकसभा सीट और नैनीताल-ऊधमसिंह नगर लोकसभा सीट पर पोस्टल बैलेट कम हैं। जिस कारण सबसे पहले इन दो सीटों पर दोपहर एक से दो बजे के बीच परिणाम सामने आ जाएगा। जबकि हरिद्वार लोकसभा सीट पर मतगणना में कक्ष छोटे हैं। कमरे छोटे होने के कारण यहां पर टेबल कम लगी हैं। जिसके चलते मतगणना के लिए यहां पर करीब 22 राउंट की काउंटिंग की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button