उत्तराखंड

15 जून को कैंची धाम में मेला, जानें कैसे पहुंचे बाबा के दरबार

विश्व प्रसिद्ध नीम करौली बाबा के दरबार कैंची धाम में 15 जून को हर साल मेला लगता है। बाबा नीम करौली के भक्तों में एप्पल के मालिक स्टीव जॉब्स, फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्क और हॉलीवुड एक्ट्रेस जूलिया रॉबर्ट्स का नाम भी शामिल हैं। कहा जाता है कि यहां आने के बाद स्टीव जॉब्स से लेकर मार्क जुकरबर्क की जिदंगी ही बदल गई।

शिप्रा नदी के किनारे स्थित है कैंची धाम

कैंची धाम की स्थापना नैनीताल जिले में स्थित है। यहां हर साल लाखों की संख्या में भक्त दर्शनों के लिए आते हैं। यहां देश से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी मशहूर हस्तियां अपना मत्था टेकने आती हैं। कैंची धाम की स्थापना साल 1964 में neem karoli baba ने की थी। नीम करोली महाराज का आश्रम कैंची धाम सुंदर पहाड़ियों के बीच शिप्रा नदी के किनारे स्थित है। 15 जून 1964 में कैंची धाम की स्थापना की गई।

क्यों लगता है 15 जून को कैंची धाम में मेला ?

15 जून को कैंची धाम आश्रम की स्थापना होने के कारण हर साल यहां पर 15 जून को स्थापना दिवस के अवसर पर विशाल भंडारे का आयोजन किया जाता है। ने यहां पर जंगलों को साफ करके हनुमान मंदिर की स्थापना की। जिसके ठीक बगल में बाबा ने आश्रम का निर्माण करवाया। हर साल 15 जून को लगने वाले मेले में लाखों की संख्या में यहां श्रद्धालु शिरकत करते हैं।

कैसे पहुंचे कैंची धाम ? (How to reach Kainchi Dham ?)

कैंची धाम आप बस, ट्रेन या हवाई मार्ग से भी पहुंच सकते हैं। nainital to kainchi dham distance 17 किमी है। यहां सड़क मार्ग से आसानी से पहुँचा जा सकता है। यहां के लिए निकटतम हवाई अड्डा पंतनगर हवाई अड्डा है।पंतनगर हवाई अड्डे से आश्रम 70 किमी दूर है। यहां से आप बस या टैक्सी से कैंची धाम पहुंच सकते हैं। जबकि निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम है जो कि कैंची धाम से 38 किमी दूर है। स्टेशन से आप कैंची धाम पहुँचने के लिए टैक्सी या बस ले सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button