उत्तराखंड

उत्तराखंड रोडवेज बसों में सफर अब होगा सुहावना, परिवहन विभाग की यात्रियों के लिए यह खास तैयारी

उत्तराखंड में रोडवेज बसों में सफर अब पहले से ज्यदा सुहावना होने वाला है। बस यात्रियों को पहले से ज्यादा बेहतर सुविधा देने के लिए परिवहन विभाग ने कारगर रणनीति बनाई है। उत्तराखंड में सार्वजनिक परिवहन सेवाओं को नेटवर्क बनाने के लिए रोडवेज अपने बस बेड़े में इजाफा करेगा। भविष्य में हर साल 240 नई बसें खरीदने की योजना है।

पुरानी हो चुकी बसों को भी हटाया जा सकेगा। भविष्य में सीएनजी, एलपीजी और बैटरी से चलने वाले वाहनों को प्रोत्साहित किया जाएगा। मंगलवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के समक्ष परिवहन विभाग ने अपनी वर्तमान और भविष्य की योजनाओं का विस्तृत ब्योरा रखा।

परिवहन निगम की यह है तैयारी
1. बढ़ेंगी बस बसों की कमी को दूर करने के लिए तात्कालिक राहत के लिए पर्वतीय मागों के लिए 230 बसें खरीदी जा रही हैं। मैदानी मार्गों के लिए 175 बसें और नगर बस सेवा के लिए 150 इलेक्ट्रिक बस ली जाएगी। भविष्य में हर साल 240 नई बसों को खरीदा जाएगा।

2. जागरूकता स्कूलों में बच्चों को यातायात नियमों के प्रति जागरुक करने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

3. सुरक्षा हर वाहन को वीएलटीडी सिस्टम से जोड़ा जाएगा। एक जनवरी 2019 से पहले के हर वाहन को इससे जोड़ दिया जाएगा। साथ ही पैनिक अलर्ट बटन भी लगेगा।

4. निगरानी वाहनों पर नजर रखने के लिए एनपीआर कैमरों को नेटवर्क पूरे राज्य में फैलाया जाएगा। इसके तहत राज्य की 200 विभिन्न लोकेशन पर एनपीआर कैमरे लगाने की योजना है। वर्तमान में प्रदेश में केवल 10 स्थानों पर ही एनपीआर कैमरे लगे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button