उत्तराखंड

सभी जिलों और 50 हजार की आबादी के शहरों में बनेंगे बहुद्देशीय हॉल व खेल मैदान, सीएम ने दिए निर्देश

प्रदेश के सभी जिलों और 50 हजार से अधिक आबादी वाले शहरों में बहुद्देशीय हॉल व खेल मैदान बनेंगे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बृहस्पतिवार को खेल विभाग की समीक्षा बैठक में ये निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि खेल विभाग दस दिन के भीतर इनके प्रस्ताव तैयार करके दो साल में निर्माण कार्य पूरा करे।मुख्यमंत्री ने कहा कि बहुउद्देशीय हॉल और खेल मैदान के निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखते हुए बहुउद्देशीय हॉल में बैडमिंटन, वॉलीबॉल, बास्केटबॉल और अन्य इंडोर गेम की व्यवस्था की जाए। इनके संचालन और रखरखाव की भी समुचित व्यवस्था करने के निर्देश मुख्यमंत्री ने दिए।

खेल परिसरों में स्वच्छता अभियान चलाया जाए: सीएम
मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि विभाग जो भी योजनाएं बना रहे हैं, वे ठोस तरीके से बनें। यह सुनिश्चित किया जाए कि योजनाओं का कार्य धरातल पर दिखे। सभी विभाग यह भी सुनिश्चित करें कि सरकारी संस्थान साफ-सुथरे हों। खेल विभाग की ओर से खिलाड़ियों और विभागीय कार्मिकों के सहयोग से खेल परिसरों में स्वच्छता अभियान चलाया जाए।

राज्य में खेलों को तेजी से बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री ने संस्थानों से कोई एक खेल गोद लेने की अपेक्षा की। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि ‘मुख्यमंत्री स्वस्थ युवा, स्वस्थ उत्तराखंड’ योजना के तहत ग्राम पंचायतों में स्थापित ‘ओपन जिम’ का क्रियान्वयन और प्रभावी तरीके से किया जाए।बैठक में अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना के तहत राज्य में 08 से 14 वर्ष के 3900 बालक एवं बालिकाओं को 1500-1500 रुपये छात्रवृत्ति प्रतिमाह दी जा रही है। मुख्यमंत्री प्रोत्साहन खिलाड़ी योजना के तहत 2208 बालक एवं बालिकाओं को प्रतिमाह 2000-2000 रुपये और 10-10 हजार रुपये प्रतिवर्ष खेल उपकरण के लिए दिए जा रहे हैं। आउट ऑफ टर्न योजना के तहत 31 कुशल खिलाड़ियों को नियुक्ति प्रदान की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button