उत्तराखंड

तीन दिन तक आसमान से बरसेगी मुसीबत, उत्तराखंड के 2 जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट

उत्तराखंड में मॉनसून के दस्तक देने के साथ ही भारी बरसात का दौर भी शुरू हो चुका है। उत्तराखंड के पर्वतीय  जिलों से लेकर मैदानी शहर बरसात में जमकर भीग रहे हैं। इसी के बीच मौसम पूर्वानुमान में बड़ा अपडेट सामने आया है।आईएमडी की ओर से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की चेतावनी के बाद प्रशासन भी अलर्ट मोड पर आ गया है। लोगों से अपील की गई है कि वे नदी के आसपास जाने से बचें। मौसम विज्ञान केंद्र ने कुमाऊं मंडल के साथ चमोली व पौड़ी में शनिवार तथा रविवार को बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।

उत्तराखंड के के शेष जिलों के लिए भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है। केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि 6-7 जुलाई को कुमाऊं के सभी जिलों के साथ पौड़ी और चमोली के लिए काफी संवेदनशील रहेंगे। उन्होंने नदियों का जलस्तर बढ़ने से तटीय क्षेत्रों में रहने वालों को विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत बताई।उन्होंने कहा कि कहीं-कहीं भूस्खलन और चट्टानें गिरने साथ ही सड़कें बाधित हो सकती हैं। अलर्ट को देखते हुए पौड़ी-रुद्रप्रयाग के साथ कुमाऊं मंडल के सभी छह जिलों में शनिवार को स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में छुट्टी घोषित कर दी गई है।

चौथे दिन लगातार देहरादून में बारिश से आफत
देहरादून में लगातार चौथे दिन विभिन्न इलाकों में रुक-रुककर बारिश हुई। कई जगह जलभराव से लोगों की परेशानी बढ़ गई। नगर निगम के आपदा कंट्रोल रूम को शाम पांच बजे तक जलभराव से जुड़ीं पंद्रह शिकायतें मिलीं। उधर, दया पैलेस और रिस्पना पुल के बीच सड़क पर जमा पानी में बच्चे नहाते भी नजर आए।

आपदा कंट्रोल रूम को राजेश्वरीपुरम, नथुवावाला, मियांवाला, रिस्पना पुल, बंगालीकोठी, प्रिंस चौक, पथरीबाग, अजबपुर फ्लाईओवर, सेवलाकलां, रेसकोर्स, उन्नति विहार, आशीर्वाद एन्क्लेव, नत्थनपुर, प्रेमनगर स्थित गोकुलकुंज, शांति विहार, इंद्रेशनगर, सहारनपुर रोड, रेंजर्स मैदान के बाहर जलभराव की सूचना मिली।

इसके बाद नगर निगम की टीमें प्रभावित इलाकों में पहुंचीं। ज्यादातर इलाकों में सड़क पर जलभराव हुआ। कुछ जगह नालियां चोक होने के कारण पानी भरा। उधर, रेंजर्स ग्राउंड में निर्माण कार्य के बाद बारिश का पानी मंदिर परिसर में घुस रहा है और सड़क पर भी पानी जमा हो रहा है।

बारिश से 15 सड़कें बंद, ग्रामीणों की मुश्किलें बढ़ीं
बारिश से मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। ग्रामीण सड़कें बंद होने का सिलसिला जारी है। हालांकि, इनको खोलने के लिए जेसीबी भी लगी हुई हैं, लेकिन बार-बार बारिश के कारण जब तक एक सड़क खुलती है, दूसरी बंद हो जा रही है।देहरादून जिले में हरिपुर-इच्छाड़ी-क्वानू रमार्ग तीन जगह बंद है। कार्लीगाड़-सरोना, मौलधार-सेरकी-सिल्ला, मालदेवता-सेरकी-सिल्ला, सहस्रधारा-चामासारी, हयोटगरी-केतरी, सिल्लीखड्ड-कुनैन मार्ग भी बंद है। जिला आपदा कंट्रोल रूम के अनुसार, सभी सड़कों को खोलने का काम जारी है।

मालसी के खालागांव में बह गई पानी की लाइन
मालसी के निकट खालागांव में बारिश के चलते बहे पुश्ते की चपेट में पेयजल लाइन भी आ गई। यहां करीब चालीस मीटर लंबी पाइपलाइन बह गई। जल संस्थान के ईई-उत्तर डिवीजन संजय सिंह ने बताया कि खालागांव में करीब 20 परिवार पेयजल संकट का सामना कर रहे हैं।पानी की लाइन को दोबारा जोड़ने का काम किया जा रहा है। वहीं, इसी जगह पुश्ता टूटने की वजह से बिजली आपूर्ति भी प्रभावित हुई थी, जिसे सुचारु कर दिया गया है।

दीपनगर वार्ड में जलभराव से लोग परेशान
दीपनगर वार्ड के निवर्तमान पार्षद दिनेश सती ने बताया कि सॉलिटेयर होटल के पीछे विनायक पुरम, सृष्टि विहार और रेलवे पुल के पास मुख्य संपर्क मार्ग पर जगन्नाथ मंदिर से आगे नाला चोक होने से जलभराव हो गया। इस कारण लोगों को आवाजाही में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

इंदिरा मार्केट प्रोजेक्ट के बेसमेंट में भरा पानी
इंदिरा मार्केट रि-डेवलपमेंट प्रोजेक्ट स्थल पर बारिश के बाद निर्माणाधीन बेसमेंट में बड़ी मात्रा में पानी भर गया। एमडीडीए के ईई अभिषेक भारद्वाज ने बताया कि मौके पर जमा पानी की निकासी करवाई जा रही है। प्रोजेक्ट मैनेजर अमन सैनी ने दावा किया कि मौके पर चार लाख लीटर के आसपास पानी जमा हो गया था। आसपास की बिल्डिंग को नुकसान न पहुंचे, इसके लिए पानी की निकासी का इंतजाम किया गया।

डीएम ने जलभराव की समस्या हल करने के निर्देश दिए
डीएम सोनिका ने शुक्रवार को बारिश के दौरान प्रिंस चौक, रेलवे स्टेशन, लक्खीबाग, सहारनपुर चौक, कारगी चौक, शाहनगर, प्रगति विहार, हरिद्वार बाईपास रोड, रिस्पना पुल, नेहरू कालोनी में गुरुद्वारे के समीप, आराघर, सर्वे चौक, बुद्धा चौक का निरीक्षण किया। उन्होंने ड्रेनेज सिस्टम दुरुस्त करने के निर्देश दिए। गांधी रोड पर लक्खीबाग में ट्रांस्फार्मर के पास जलभराव होने पर ऊर्जा निगम को मौके पर जांच करके ठोस कदम उठाने को कहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button