उत्तराखंड

Uttarakhand के युवाओं के पास सरकारी सेवा में भर्ती का सुनहरा मौका, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग में निकलने वाली हैं भर्तियां

प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य विभाग में युवाओं को सरकारी सेवा में भर्ती होने का एक सुनहरा मौका दिया है। इसके लिए सरकार ने पिथौरागढ़ व हरिद्वार मेडिकल कालेज में स्टाफ नर्स के पदों को सीधी भर्ती से भरने का निर्णय लिया है।प्रदेश सरकार हरिद्वार और पिथौरागढ़ में बनने वाले राजकीय मेडिकल कालेज के ढांचे को पहले ही स्वीकृत कर चुकी है। इस ढांचे में दोनों ही मेडिकल कालेजों में स्टाफ नर्स के 240-240 पदों को स्वीकृति प्रदान की गई। इसके लिए जो आदेश जारी किया गया, उसमें नर्सिंग स्टाफ के पोषक पद स्टाफ नर्स को आउटसोर्स के माध्यम से भरे जाने का जिक्र किया गया था।

नर्सिंग कोर्स करने वाले युवा सरकार से इन पदों को सीधी भर्ती के जरिये भर्ती किए जाने की मांग कर रहे थे। इस पर स्वास्थ्य विभाग ने यह प्रस्ताव कैबिनेट के सम्मुख रखा, जिसे कैबिनेट ने मंजूरी प्रदान कर दी है। अब आदेश जारी होने के बाद इन पदों को भरने के लिए शीघ्र ही स्वास्थ्य विभाग, चिकित्सा चयन सेवा आयोग को प्रस्ताव भेजेगा।

प्रदेश सरकार करेगी नैनी सैनी एयरपोर्ट का संचालन

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के नैनी सैनी एयरपोर्ट का संचालन अब प्रदेश सरकार ही करेगी। कैबिनेट ने इस एयरपोर्ट को एयरफोर्स को सौंपने के पुराने फैसले पर पुनर्विचार करते हुए अब स्वयं इसका संचालन करने का निर्णय लिया है। यद्यपि जरूरत पडऩे पर एयरफोर्स को यहां से विमान संचालित कराने को प्राथमिकता दी जाएगी।

उत्तराखंड के नैनी सैनी एयरपोर्ट का नियंत्रण प्रदेश सरकार के पास ही है। अब यह थ्री-सी श्रेणी से बढ़कर टू-बी श्रेणी का हो गया है। यहां से अब देहरादून के लिए हवाई सेवा का संचालन भी किया जा रहा है। फरवरी 2023 में हुई कैबिनेट बैठक में सरकार ने इस एयरपोर्ट को एयरफोर्स को देने का निर्णय लिया था। उस समय यहां से हवाई सेवा का संचालन भी नहीं हो पा रहा था।

इसी वर्ष प्रदेश सरकार के प्रयासों से यहां हवाई सेवा संचालित हो चुकी है। कैबिनेट के निर्णय की जानकारी देते हुए सचिव मुख्यमंत्री शैलेश बगोली ने बताया कि एयरपोर्ट अथारिटी के सहयोग से यह सेवा अब नियमित रूप से चल रही है। इसे देखते हुए कैबिनेट ने अब यह निर्णय लिया है कि इसका संचालन अब प्रदेश सरकार ही करेगी। यहां सुविधाओं को और विकसित किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button