उत्तराखंड

लोकसभा चुनाव से पहले वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने का मौका, 1950 पर बस करें कॉल

अगर वोटर लिस्ट में नाम नहीं है तो अब भी मौका है। ऑनलाइन आवेदन के साथ 1950 पर कॉल करके आप वोटर लिस्ट में अपना नाम जुड़वा सकते हैं। वोटर कार्ड सीधे पते पर पहुंचेगा। यही नहीं, आप ऑनलाइन भी वोटर लिस्ट में नाम देख सकते हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी सोनिका ने सोमवार को लोकसभा चुनाव तैयारियों को साझा किया। उन्होंने बताया कि जिलेभर में अब तक 15 लाख 49 हजार 344 वोटर पंजीकृत हो चुके हैं। इस बार 75 फीसदी से अधिक मतदान का लक्ष्य है।

अगर किसी का नाम मतदाता सूची में नहीं चढ़ा है तो वे voters. eci. gov. in पर आवेदन कर सकते हैं। साथ ही, 1950 पर कॉल करके वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने की प्रक्रिया जान सकते हैं। आवेदन के बाद वोटर कार्ड पते पर डाक से भेज दिया जाएगा।

मतदाता ऑनलाइन या सक्षम ऐप पर वोटर लिस्ट में अपना नाम जांच सकते हैं। सोनिका के अनुसार, चुनाव कंट्रोल रूम शुरू कर दिया गया है। जल्द ही 24 घंटे सातों दिन संचालन शुरू किया जाएगा। फिलहाल इसे दो शिफ्ट में चलाया जा रहा है।

80 प्लस के लिए सुविधा
डीएम सोनिका के अनुसार, बुजुर्ग या फिर बूथ तक पहुंचने में असमर्थ वोटर को इस बार भी घर पर वोट की सुविधा दी जा रही है। ऐसे वोटर चिन्हित किए जा रहे हैं, साथ ही मतदाता भी अपने स्तर पर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। निर्वाचन आयोग की टीम चुनाव से पहले घर-घर जाकर ऐसे वोटर से मतदान कराएगी।

तीन तरह के पोलिंग बूथ
इस लोकसभा चुनाव में हर विधानसभा क्षेत्र में एक-एक पिंक, आइडियल और यूथ पोलिंग बूथ बनेंगे। पिंक पोलिंग बूथ पर मतदान करवाने वाली टीम में सभी महिला अधिकारी-कर्मचारी होंगीं। यूथ बूथ पर सभी युवा अधिकारी-कर्मचारी तैनात किए जाएंगे। आइडियल बूथ पर हर तरह की आधुनिक सुविधाओं के साथ हाईटेक इंतजाम किए जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button