उत्तराखंड

लोकसभा टिकट रोकने से लेकर पाने को नेता लगा रहे सोर्स, उत्तराखंड में प्रत्याशी चयन पर कांग्रेस हाईकमान को टेंशन

कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक बुधवार (6 मार्च) को होने वाली से पहले दावेदारों की ओर से टिकट हासिल करने से लेकर चुनाव न लड़ने के इच्छुक नेताओं द्वारा खुद का टिकट रुकवाने की पैरवी तेज हो गई है। मंगलवार को कई नेताओं ने दिल्ली पहुंचकर वरिष्ठ नेताओं के साथ विचार-विमर्श किया।

कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक आज नई दिल्ली में होने जा रही है। इस बैठक के बाद सभी सीटों पर तीन- तीन प्रत्याशियों का पैनल तैयार होने की उम्मीद है। जिसे बाद में अंतिम मंजूरी के लिए हाईकमान के पास भेजा जाएगा।

इस बीच मंगलवार को प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा, नेता विपक्ष यशपाल आर्य, विधानसभा में कांग्रेस के उप नेता भुवन कापड़ी, विधायक विक्रम सिंह नेगी सहित कुछ और नेताओं ने नई दिल्ली पहुंचकर वरिष्ठ नेताओं के साथ विचार विमर्श किया।

स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक से पहले कई वरिष्ठ नेता अब भी चुनाव नहीं लड़ने के अपने स्टैंड पर अड़े हुए हैं। इस कारण पार्टी को पैनल तैयार करने में कड़ी मेहनत का सामना करना पड़ सकता है।

सूत्रों के अनुसार कांग्रेस केंद्रीय निर्वाचन कमेटी की पहली बैठक सात मार्च को है, लेकिन इस बैठक में उत्तराखंड के प्रत्याशियों की घोषणा फिलहाल मुश्किल नजर आ रही है।

मैं लोकसभा चुनाव को लेकर अपनी स्थिति स्पष्ट कर चुका हूं, मैं इस बार चुनाव लड़ने के बजाय, चुनाव प्रचार के जरिए पार्टी के लिए काम करना पसंद करूंगा। पार्टी पूरे प्रदेश में ताकत के साथ मुकाबला कर, जीत दर्ज करेगी।
यशपाल आर्य, नेता विपक्ष

कांग्रेस की मुख्य प्रवक्ता गरिमा और जोशी ने भी ठोका टिहरी सीट पर दावा
कांग्रेस में टिहरी सीट पर नई पीढ़ी के नेताओं की दावेदारी खुलकर सामने आने लगी है। अब कांग्रेस की मुख्य प्रवक्ता गरिमा मेहरा दसौनी ने भी टिहरी सीट पर दावा ठोक दिया है। उन्होंने बयान जारी कर टिहरी लोस सीट के लिए घोषित भाजपा प्रत्याशी मालाराज्य लक्ष्मी को चुनौती देने को ताल ठोक दी है।

गरिमा ने कहा कि टिहरी में एक तरह से अब भी राजशाही कायम है, इसलिए वो राजशाही को चुनौती देने के लिए मैदान में उतरने को तैयार हैं। हालांकि इसका फैसला पार्टी हाईकमान को ही करना है। इधर, महामंत्री नवीन जोशी ने भी मंगलवार को नई दिल्ली में प्रदेश प्रभारी सैलजा और स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष भक्त चरण दास से मुलाकात कर टिहरी सीट के लिए अपनी दावेदारी मजबूती से पेश की।

नवीन जोशी ने कहा कि वो एक बार राज्यमंत्री रह चुके हैं, साथ ही पांच बार प्रदेश महामंत्री रह चुके हैं। ऐसे में पार्टी को टिहरी में नया नेतृत्व उभारने के लिए उन्हें टिकट देना चाहिए। जोशी ने कहा कि टिहरी सीट पर वैसे भी दून महानगर का मतदाता निर्णायक स्थिति में है, ऐसे में महानगर के व्यक्ति को टिकट दिया जाना फायदे मंद रहेगा। उन्होंने कहा कि हाई कमान को अपनी दावेदारी से अवगत करा दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button