उत्तराखंड

विनिर्माण, ऊर्जा क्षेत्र में धरातल पर उतरा सबसे अधिक निवेश, सीएम ने दिए अफसरों को निर्देश

वैश्विक निवेशक सम्मेलन में जिन निवेश प्रस्तावों पर प्रदेश सरकार ने समझौता ज्ञापन (एमओयू) किया था, उसमें अब तक विनिर्माण और ऊर्जा क्षेत्र में सबसे अधिक निवेश एमओयू को धरातल पर उतरा गया। विनिर्माण क्षेत्र में 30,896 करोड़ और ऊर्जा क्षेत्र में 27,734 करोड़ रुपये के निवेश की ग्राउंडिंग हो चुकी है।

देहरादून, ऊधमसिंह नगर और हरिद्वार जिले में बड़े निवेश पर काम हो रहा है। राज्य की अर्थव्यवस्था बढ़ाने और रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश सरकार दिसंबर माह में वैश्विक निवेशक सम्मेलन आयोजित किया था। इस सम्मेलन में कुल 3.56 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव पर प्रदेश सरकार ने एमओयू किया था।

सीएम ने दिए अफसरों को निर्देश
अब तक 71 हजार करोड़ से अधिक निवेश एमओयू की ग्राउंडिंग हो चुकी है। इसमें विनिर्माण, ऊर्जा, पर्यटन, हेल्थ केयर, हाउसिंग, रियल एस्टेट, अवस्थापना क्षेत्र के निवेश को धरातल पर उतारने का काम हुआ है। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने भी अफसरों को निर्देश दिए कि राज्य की भौगोलिक अनुकूलता और रोजगार देने वाले निवेश प्रस्तावों को प्राथमिकता देते हुए धरातल उतारा जाए।

इसके लिए शासन स्तर पर विभागवार निवेश प्रस्तावों की ग्राउंडिंग की लगातार समीक्षा की जा रही है। विभागीय अधिकारी भी निवेश की राह में किसी तरह की परेशानियों न आए। इसके लिए बड़े निवेशकों के साथ संपर्क किया जा रहा है।

सेक्टर                        एमओयू निवेश की ग्राउंडिंग (करोड़ में)

विनिर्माण                       30,896 करोड़

ऊर्जा                        27,734 करोड़

पर्यटन                        3,734 करोड़

हाउसिंग व रियल एस्टेट 7,309 करोड़

हेल्थ केयर             230 करोड़

इंफ्रास्ट्रेक्चर             1100 करोड़

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button