राष्ट्रीय

आपके लिए आ गई बड़ी खुशखबरी, इस दिन से अयोध्या के लिए चलेगी वंदे भारत; जान लें डिटेल्स

अयोध्या में राम मंदिर बनकर तैयार हो रहा है। 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम तय किया गया है। इस समारोह में पीएम मोदी समेत छह हजार लोग हिस्सा लेने वाले हैं। अयोध्या के लिए श्रद्धालुओं की यात्रा को और आसान बनाने के उद्देश्य से पिछले दिनों दिल्ली से अयोध्या के लिए वंदे भारत शुरू की गई। यह ट्रेन दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से अयोध्या के बीच चलती है। हालांकि, सात जनवरी से 15 जनवरी तक इस ट्रेन को रद्द किया गया है। अब बड़ी खुशखबरी सामने आई है। यह ट्रेन फिर से 16 जनवरी से शुरू होने वाली है।

दरअसल, वाराणसी-अयोध्या-जफराबाद सेक्शन पर रेल लाइन के दोहरीकरण का काम चल रहा है। इसकी वजह से ही सात जनवरी से 15 जनवरी तक के लिए ट्रेन को कैंसिल कर दिया गया। यानी कि इस दौरान यात्री वंदे भारत से दिल्ली से अयोध्या के बीच सफर नहीं कर पा रहे। ऐसे यात्री फिर से 16 जनवरी से यात्रा के लिए बुकिंग करवा सकेंगे। इस ट्रेन की लॉन्चिंग पिछले दिनों अयोध्या से पीएम मोदी ने की थी। 30 दिसंबर को अयोध्या-आनंद विहार टर्मिनल वंदे भारत समेत कुल छह वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई गई थी।

आनंद विहार टर्मिनल से यह ट्रेन सुबह 6.10 पर चलती है और दोपहर में ढाई बजे अयोध्या कैंट स्टेशन पहुंच जाती है। यह ट्रेन वाया कानपुर सेंट्रल और लखनऊ होकर चलती है। ऐसे में दिल्ली से कानपुर और लखनऊ तक की यात्रा करने  वाले भी इससे सफर कर सकते हैं। वहीं, दोपहर में अयोध्या से इस ट्रेन के 3.20 पर वापस रवाना होने का समय रखा गया है और इसके बाद 6.35 पर कानपुर और रात में 11.40 पर आनंद विहार वापस पहुंच जाती है। यानी कि अगर आप दिल्ली से अयोध्या जाते हैं तो 16 जनवरी से फिर से इससे यात्रा कर सकेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button