उत्तर प्रदेश

मिट्टी खुदाई के दौरान निकला खजाना, सोने-चांदी के सिक्कों को लेकर मजदूरों में मची लूट

यूपी के संभल जिले के एक गांव में मिट्टी की खुदाई के दौरान खजाना निकल आया। इसके बाद खजाने को लूटने के लिए मजदूरों में ही लूटपाट मच गई। जिसके हाथ जो लगा वह लेकर भाग निकला। दरअसल हरगोविंदपुर गांव में कुछ मजदूर मिट्टी की खुदाई कर रहे थे। मिट्टी खोदते समय वहां बड़ी मात्रा में सोने-चांदी के सिक्के निकल आए। सिक्के देखते ही मजदूर टूट पड़े, और मौके से भाग निकले। इसकी जानकारी जब ग्राम प्रधान को हुई तो उन्होंने पुलिस को तहरीर दी। पुलिस मामले की जांच पड़ताल में जुट गई है। उधर वरिष्ठ इतिहासकार डॉ. अजय अनुपम के मुताबिक ये सिक्के नवाब वाजिद अली शाह के शासन काल के हैं।

हरगोविंदपुर गांव  में इन दिनों खड़ंजा निर्माण चल रहा है। इसके लिए रास्ते पर मिट्टी का भराव किया जा रहा है। मंगलवार को मजदूर इलाके के लहरा नगला श्याम गांव निवासी मनीराम सिंह के खेत से मिट्टी खोदने पहुंचे। मजदूरों ने जैसे ही खोदाई शुरू की तो मिट्टी में कुछ सिक्के दिखाई दिए। मजदूरों ने मिट्टी में चांदी के सिक्के मिलने की जानकारी ठेकेदार सोमवीर सिंह को दी। जिसके बाद यहां सिक्कों को लेकर लूट मच गई। मजदूर, ठेकेदार और ग्रामीण मिट्टी के ढेर में सिक्कों को तलाशने लगे.

जिसके हाथ जितने सिक्के लगे लेकर भाग खड़ा हुआ। ग्राम प्रधान कलेश का कहना है कि ठेकेदार सोमवीर सिंह सौ से अधिक सिक्के लेकर गांव निवासी रघुनंदन की दुकान पर तुलवाने पहुंचा था। इनका वजन एक किलो तीन सौ ग्राम निकला था। प्रधान के मुताबिक ठेकेदार उन सिक्कों को ले गया जबकि अन्य सिक्कों को मजदूर व ग्रामीण लूटकर भाग गए। ग्रामीणों को जानकारी हुई, तो मौके पर लोगों की भीड़ जुट गई। कई ग्रामीणों के हाथ भी सिक्के लगे हैं।

ग्राम प्रधान कमलेश ने रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए थाने में तहरीर दी है। जानकारी पाकर थाना पुलिस और सीओ आलोक सिद्धु भी मौके पर पहुंच गए। एसडीएम रमेश बाबू ने भी मौके पर पहुंचकर ग्रामीणों से जानकारी ली। पुलिस ग्रामीणों से पूछताछ कर रही है। थाना प्रभारी अनिल कुमार ने बताया कि ग्राम प्रधान ने ठेकेदार के खिलाफ तहरीर दी है। जांच कर कार्रवाई की जाएगी। सिक्कों को ठेकेदार व मजदूरों से लेकर सरकारी खजाने में जमा कराया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button