उत्तराखंड

अजय भट्ट के सामने कांग्रेस का नया चेहरा? नैनीताल-ऊधमसिंह नगर संसदीय सीट पर इन नेताओं के बीच दावेदारी

नैनीताल-ऊधमसिंह नगर संसदीय सीट पर भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशी के बीच सीधे फाइट होती रही है। इस बार कांग्रेस ने अब तक प्रत्याशी घोषित नहीं किया है लेकिन इतना तय माना जा रहा है कि इस सीट पर कांग्रेस पार्टी से नया प्रत्याशी होगा।

करीब 19 लाख वोटर और 14 विधानसभा क्षेत्रों वाली नैनीताल-ऊधमसिंह नगर संसदीय सीट देश की चर्चित सीटों में से एक है। अब तक हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस 10 और भाजपा चार बार और 1 बार जनता दल ने इस सीट से जीत हासिल की है।

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने इस सीट से उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत को मैदान में उतारा था। उन्हें भाजपा के अजय भट्ट ने 3.39 लाख से ज्यादा वोटों से मात दी थी। भाजपा ने दोबारा अजय भट्ट पर भरोसा जताते हुए उन्हें टिकट दिया है।

इसके बाद कांग्रेस खेमे में हलचल बढ़ गई है। लेकिन मौजूदा हालात को देखते हुए लगता है कि इस बार अजय भट्ट के सामने कांग्रेस की तरफ से नया चेहरा होगा। इसकी वजह इस सीट से कांग्रेस के आलाकमान को जो नाम भेजे गए हैं उनमें पूर्व सांसद महेंद्र पाल को छोड़ दें तो सभी नए नाम हैं।

ऐेसे में माना जा रहा है कि भाजपा प्रत्याशी अजय भट्ट के सामने कांग्रेस का नया चेहरा होगा। 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी रहे हरीश रावत इस बार हरिद्वार सीट पर फोकस किए हुए हैं। उम्मीद है कि 6 मार्च को कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी में राज्य की पांचों सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा कर दी जाएगी।

नैनीताल सीट पर ये हैं कांग्रेस से दावेदार
कांग्रेस जिलाध्यक्ष राहुल छिम्वाल ने बताया कि नैनीताल-ऊधमसिंह नगर सीट पर पूर्व सांसद महेंद्र पाल, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल, कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता दीपक बल्यूटिया, प्रदेश महामंत्री गणेश उपाध्याय के नाम भेजे गए हैं। इसके अलावा खटीमा विधायक भुवन कापड़ी और पूर्वविधायक रणजीत सिंह रावत भी गंभीर दावेदार आंके जा रहे है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button