उत्तराखंड

जातीय जनगणना पर कांग्रेस ने बनाया मूड, अध्यक्ष करन माहरा ने बताया क्या तैयारी

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने कहा है कि केंद्र में पार्टी की सरकार बनने पर जातिगत जनगणना कराई जाएगी। उन्होंने भाजपा पर संविधान से छेड़छाड़ करने का भी आरोप लगाया है। करन माहरा ने मंगलवार को कांग्रेस भवन में पत्रकार वार्ता की।

इस दौरान उन्होंने कहा-भाजपा सांसद खुलेआम कह रहे हैं कि यदि आगामी लोकसभा चुनाव में एनडीए को चार सौ सीटें मिल गईं तो पार्टी संविधान में बदलाव किया जाएगा। माहरा ने कहा कि भाजपा और आरएसएस का दबा हुआ एजेंडा अब खुलकर सामने आ रहा है।

उन्होंने कहा कि बाबा साहेब डॉ.भीमराव आंबेडकर द्वारा बनाया गया संविधान बदले जाने की योजना बेहद चिंताजनक है। करन माहरा ने दावा किया कि यदि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के नेतृत्व में सरकार बनी तो पार्टी जातिगत गणना के जरिए देश के संसाधनों का समान वितरण सुनिश्चित करेगी।

अभी नौकरी, कारोबार, उद्योग सभी जगह चुनिंदा लोगों का कब्जा है। उन्होंने कहा-देश के 73 प्रतिशत लोग बड़े-बड़े अस्पतालों, निजी स्कूलों के मैनेजमेंट में नहीं दिखते, पर मनरेगा व ठेका मजदूरों की सूची में दिख जाएंगे।

माहरा ने कहा कि बिहार में हुई जातीय जनगणना से पता चला कि गरीबी में जी रहे 88 लोग दलित, आदिवासी, पिछड़े व अल्पसंख्यक समाज से आते हैं। ये आंकड़े देश की असली तस्वीर की एक छोटी सी झलक मात्र है। उन्होंने कहा कि आर्थिक समानता के लिए कांग्रेस आर्थिक मैपिंग का भी काम करेगी। इसके आधार पर कांग्रेस मौजूदा 50 प्रतिशत आरक्षण सीमा को भी खत्म कर सकती है।

माहरा ने कहा कि केंद्र सरकार ने महज चुनावी लाभ लेने के लिए आम चुनाव से ऐन पहले नागरिक संशोधन कानून लागू किया। केंद्र सरकार इसके जरिए ध्रुवीकरण का प्रयास कर रही है। इस दौरान प्रदेश उपाध्यक्ष मथुरादत्त जोशी, महामंत्री नवीन जोशी, महेंद्र प्रताप नेगी, प्रवक्ता शीशपाल सिंह बिष्ट उपस्थित हुए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button