उत्तराखंड

दिल्ली-एनसीआर, UP से उत्तराखंड के हरिद्वार में सफर महंगा, हाईवे पर बढ़े टोल रेट

दिल्ली-एनसीआर, यूपी-UP समेत पड़ोसी राज्यों से उत्तराखंड के हरिद्वार में सफर करना अब महंगा होने जा रहा है। यही नहीं, टैक्सी और बसों का किराया भी बढ़ जाएगा। दिल्ली-हरिद्वार हाईवे पर बहादराबाद में लगने वाले टोल टैक्स की नई दरें तय की गई हैं।

ऐसे में अब यात्रियों को टोल के ज्यादा रुपये चुकानें होंगे। दिल्ली-हरिद्वार हाईवे पर बहादराबाद टोल प्लाजा पर एक अप्रैल से टोल टैक्स बढ़ जाएगा। कार, वैन, जीप और हल्के वाहन का टोल टैक्स 120 रुपये से बढ़कर 125 रुपये हो जाएगा।

वाहनों की विभिन्न श्रेणियों के अनुसार टोल टैक्स में पांच रुपये को बढ़ोतरी की जाएगी। टोल प्लाजा पर मासिक पास की दरें नहीं बढ़ाई जाएंगी। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) प्रतिवर्ष एक अप्रैल को टोल टैक्स की दरें बढ़ाता है।

एक अप्रैल से बहादराबाद टोल प्लाजा से होकर गुजरने वाले सभी श्रेणी के वाहनों को पांच रुपये बढ़ी हुई दरों पर शुल्क देना पड़ेगा। टोल टैक्स में बढ़ोतरी के बाद विभिन्न वाहनों का माल भाड़ा और यात्री किराया भी बढ़ने की उम्मीद है।

माल भाड़ा और यात्री किराया बढ़ने का असर सीधे जनता पर पड़ेगा। हालांकि टोल प्लाजा पर मासिक पास की दरें नहीं बढ़ाई जाएंगी। रोजाना सफर करने वाले मासिक पास धारकों को राहत दी गई है। टोल प्लाजा पर सुविधाएं कमहरिद्वार। टोल प्लाजा पर फर्स्ट ऐड की सुविधा उपलब्ध है।

प्लाजा पर दुर्घटना के समय तुरंत मेडिकल कार्रवाई के लिए टीम की तैनाती भी की गई है लेकिन प्लाजा पर रेस्ट रूम, रेस्टोरेंट की सुविधा उपलब्ध नहीं है। सिर्फ शहरी क्षेत्र में एनएचएआई क्रेन की सुविधा उपलब्ध कराता है।

ग्रामीण क्षेत्र में वाहन खराब होने पर वाहन मालिक को अपने स्तर से क्रेन की सुविधा लेनी पड़ती है। प्लाजा पर फोन की कनेक्टिविटी भी कम रहती है। अब यह होगा टोल टैक्सहरिद्वार। बहादराबाद टोल प्लाजा पर नई दरों के अनुसार कार, वैन, जीप और हल्के वाहन का एक तरफ का टैक्स 125 रुपये होगा।

दो तरफ उसी दिन का टैक्स 185 होगा। हल्के कमर्शियल वाहनों को एक तरफ का टैक्स 200 रुपये देना होगा। दो तरफ उसी दिन का टैक्स 300 रुपये देना होगा। बस और ट्रक दो एक्सल का एक तरफ का 415 रुपये टैक्स जमा करना पड़ेगा।

दो तरफ उसी दिन का टैक्स 620 रुपये जमा करना होगा। कमर्शियल वाहन थ्री एक्सल का एक तरफ का टैक्स 445 रुपये टैक्स जमा होगा। दो तरफ उसी दिन 675 रुपये टैक्स जमा होगा। सभी टैक्स में पांच रुपये की बढ़ोतरी की गई है।

हरिद्वार-दिल्ली का किराया होगा महंगा
टोल टैक्स में बढ़ोतरी के बाद हरिद्वार से दिल्ली का किराया महंगा हो जाएगा। लोगों को टैक्सी, मैक्सी और बसों में सफर करने के लिए अतिरिक्त रुपये चुकाने पड़ेंगे। सरकारी बसों के किराए में भी बढ़ोतरी की जा सकती है। माल ढुलाई भी महंगी होगी।

एक अप्रैल से ट्रेवल एसोसिएशन वाहनों का किराया बढ़ा देगी। एक अप्रैल से नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया टोल टैक्स बढ़ी दरों पर वसूल करेगा। इस कारण टैक्सी, मैक्सी, बसों और ढुलाई वाहनों को टोल प्लाजा पर टैक्स के अतरिक्त रुपये चुकाने पड़ेंगे। एनएचएआई ने टोल टैक्स की नई दरें तय की हैं।

विभिन्न रूट पर टोल प्लाजा के अनुसार ट्रक का किराया बढ़ाया गया है। सभी रूट पर ट्रक का किराया बढ़ गया है। टोल टैक्स बढ़ने के कारण ट्रक का किराया बढ़ाना मजबूरी है।
राव अखलाक खां, अध्यक्ष ऑल ओवर ट्रांसपोर्ट वेलफेयर एसोसिएशन

बहादराबाद प्लाजा पर एक अप्रैल से टोल टैक्स की नई दरें लागू होंगी। सभी श्रेणियों की दरों पर पांच रुपये का इजाफा होगा। मासिक पास की दरें नहीं बढ़ाई जाएंगी।
अतुल शर्मा, लैंड सर्वेयर एनएचएआई

वर्तमान में 12 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से टैक्सी और मैक्सी आदि वाहनों का संचालन होता है। टोल टैक्स में बढ़ोतरी के कारण ट्रेवल एसोसिएशन ने प्रति किलोमीटर एक रुपये बढ़ाया है। अब 13 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से किराया लिया जाएगा।
सुमित श्रीकुंज, महामंत्री हरिद्वार ट्रेवल एसोसिएशन

बस का भी बढ़ा किराया
हरिद्वार से दिल्ली प्राइवेट बस का किराया 25 हजार से बढ़कर 26 हजार रुपये, रुड़की का किराया 6500 से बढ़कर सात हजार, मुरादाबाद का किराया 18 हजार से बढ़कर 19 हजार हो गया है। टोल टैक्स में बढ़ोतरी के कारण एक अप्रैल से किराया बढ़ जाएगा।-माधविक मित्तल, अग्रवाल ट्रेवल बस सर्विस

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button