उत्तराखंड

शादी-पार्टियों में न फास्ट फूड और न DJ, कन्या के विवाह में दिए जाएंगे पांच बर्तन; ग्रामीणों ने क्यों बनाए ये सख्त नियम

जौनसार बावर क्षेत्र की सबसे बड़ी खत बमटाड़ के 24 गांवों के ग्रामीणों की मौकाबाग थात गनियात मेला स्थल पर हुई पंचायत में समाज हित में कई सामूहिक प्रस्ताव पारित किए। जिसमें सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि क्षेत्र में विवाह, पार्टी आदि सार्वजनिक कार्यक्रमों में डीजे व फास्ट फूड का उपयोग नहीं किया जाएगा। शादी समारोह में मेहंदी अपने परिवार तक सीमित रहेगी। इसके अलावा खत बमटाड़ की सीमा में नशीले पदार्थों पर पूरा प्रतिबंध रहेगा। पंचायत में शिलगुर मंदिर को भव्य बनाने पर भी चर्चा की गई।

खत बमटाड़ के सदर स्याणा मातबर सिंह तोमर की अध्यक्षता में हुई पंचायत में वक्ताओं ने कहा मौकाबाग थात गनियात मेला स्थल पर 16 अप्रैल को लगने वाले बिस्सू मेला में खत के 24 गांव के ग्रामीण ढ़ोल-दमाऊं के साथ बिस्सू स्थल पर पहुंचेगे। कहा इस बार मौकाबाग थात में धूमधाम से गनियात मेला मनाया जाएगा। समाज सुधार समिति खत बमटाड़ ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि लड़के की बारात में रईणी को जाने पर विचार किया जाएगा।

लड़की की शादी में दहेज में पांच बर्तन

लड़के की पहली शादी में मौखी यानि मामा के तरफ से एक बकरा व आटा चावल दिया जाएगा, बाकी चीजें पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेंगी। लड़की की शादी में दहेज में पांच बर्तन दिए जाएंगे। पहली शादी में न्योता 51 रुपये से लेकर 101 रुपये तक दिया जाएगा। पहली शादी पार्टियों में रईणी जिमाई टैंट में होगी। पहली शादी में रईणी को मिठाई, फल और ड्राई फ्रूट पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा।

पंचायत में सभी प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किए गए। पंचायत में खत बमटाड़ के खाग स्याणा बुध सिंह तोमर, अजब सिंह नेगी, परमानन्द शर्मा, विरेंद्र सिंह तोमर, जवाहर सिंह नेगी, अतर सिंह तोमर, जालम सिंह तोमर, जीवन सिंह चौहान, आनंद सिंह तोमर, नरेंद्र सिंह तोमर, कलम सिंह, अतर सिंह चौहान, राजेश तोमर, प्रताप सिंह नेगी, शूरवीर सिंह, राजेंद्र राणा, अतर सिंह नेगी, चतर सिंह तोमर, खजान सिंह तोमर, परम सिंह तोमर आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button